Home » 23 दिसंबर को कोरियावास में सीएम देंगे मेडिकल कालेज की सौगात
Haryana Health

23 दिसंबर को कोरियावास में सीएम देंगे मेडिकल कालेज की सौगात

23 दिसंबर को कोरियावास में सीएम देंगे मेडिकल कालेज की सौगात
नारनौल बाइपास के समीप कोरियावास में सीएम रखेंगे आधारशिला
550 करोड़ की लागत से 76 एकड़ 2 कनाल 11 मरला जमीन पर बनेगा कालेज
बी.एल. वर्मा द्वारा
नारनौल 19दिसंबर 2018 :आगामी 23 दिसंबर को प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर जिलावासियों को मेडिकल कालेज की सौगात देंगे। इस महत्वाकांक्षी योजना का शहर के बाइपास के समीप कोरियावास गांव में निर्माण किया जाएगा। इस पर करीब 550 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। ग्राम पंचायत ने 76 एकड़ 2 कनाल 11 मरला जमीन सरकार को दान में दी है।
जिले के विद्यार्थियों ने दस जमा दो से लेकर यूपीएससी की परीक्षा तक में अपनी प्रतिभा का डंका बजवाया है। हर साल मेडिकल की पढ़ाई के लिए हजारों विद्यार्थी सालाना आवेदन करते हैं और दूर-दराज जाकर पढ़ाई करते हैं। इसी के चलते मेडिकल कालेज की मांग बरसों से की जा रही थी। अब उसी चिर-परिचित मांग को सीएम ने पूरा कर दिखाया है। इस मेडिकल कॉलेज को जिलावासियों को राज्य सरकार द्वारा दिया गया अब तक का सबसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है। चिकित्सकों की पौध होगी तैयार:
मेडिकल कालेज खुलने से यहां के विद्यार्थियों को बड़ा लाभ मिलेगा। इससे जहां उनका डाक्टर बनने का सपना साकार हो सकेगा, वहीं चिकित्सकों की पौध भी तैयार हो सकेगी। प्रतिस्पर्धा लड़कर आगे आए विद्यार्थी अपने घरद्वार के निकट ही कम खर्चे पर डाक्टर बन सकेंगे। फिलहाल सीटों की संख्या निर्धारित नहीं की गई है। मगर भवन तैयार होते ही सीटें तय कर दी जाएंगी और कालेज के विकास के साथ ही छात्र संख्या भी बढ़ा दी जाएगी।
इलाके की जनता को मिलेगा बड़ा लाभ:
लंबे समय से इलाके में कोई बड़ा चिकित्सा संस्थान नहीं खुला है। मनेठी के लोग एम्स के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इलाके के मरीज जटिल ही नहीं, सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए भी दिल्ली, जयपुर एवं रोहतक जाते हैं और गरीब जनता को महंगे खर्चे पर इलाज कराना पड़ता है। मेडिकल कालेज बनने से उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा और दूर-दराज जाने से पीछा छूट जाएगा। उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के द्वार इस कालेज से खुलेंगे।
विधायक की सक्रियता से मिला मेडिकल कालेज:
प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा करने के बाद इस कॉलेज को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थापित करवाने के लिए जिले के चारों विधायकों ने अपने स्तर पर प्रयास किए, लेकिन आखिरकार नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव अपनी सक्रियता के बलबूते इस महत्वकांक्षी योजनाओं को अपने क्षेत्र में लाने में कामयाब रहे। विधायक डा. अभय सिंह ने इसके लिए अपने हलके के गांव कोरियावास की पंचायत से 76 एकड़ 2 कनाल 11 मरला जमीन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। हालांकि इसके लिए शिक्षामंत्री रामबिलाश शर्मा ने पाली गांव में कुल 62 एकड़ व अटेली से विधायक एवं विधानसभा की उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव ने गांव बाछौद में कुल 81 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा था, लेकिन इसे नांगल चौधरी के विधायक की सक्रियता का नतीजा कहें या फिर सरकार व प्रशासन में उनकी मजबूत पकड़, मगर इन तीनों में से राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए कोरियावास को ही सही मानते हुए इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। सरकार ने डायरेक्टर ऑफ मेडिकल एजुकेशन एवं रिसर्च विभाग हरियाणा को भेज इसे मंजूर करा दिया।
पंचायत ने दान में दी है जमीन:
ग्राम पंचायत कोरियावास ने मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च हरियाणा को करीब 76 एकड़ 2 कनाल 11 मरला जमीन दान स्वरूप दी है। वर्तमान में पंचायत का रूल 6 (5) चह पंजाब विलेज कॉमन लेंड (रेज्यूलेशन) रूल्स 1964 के तहत मेडिकल एजुकेशन एवं रिसर्च सेंटर से 33 साल के लिए करार हुआ है। मगर बाद में इसे और बढ़ा दिया जाएगा।
आधारशिला के वक्त होगी सीएम की रैली :
नांगल चौधरी हलके में विकास के लिए सरकार के खजाने का मुंह खोलने एवं इलाके के लिए अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाओं की मंजूरी प्रदान करने से उत्साहित विधायक डा. अभय सिंह यादव ने इसी दिन सीएम की एक रैली रखी हुई है। यादव मंच के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का अभिनंदन व आभार के साथ-साथ उनसे इलाके लिए विकास की अन्य बड़ी योजनाओं की घोषणा करवाकर इस दिन को ऐतिहासिक बनाने का काम करेंगे।
इस संबंध में भाजपा के नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव का कहना है कि सैकड़ों सालों से इलाज के लिए हम दिल्ली, जयपुर एवं रोहतक के चक्कर लगा रहे हैं। इलाके की मांग भी थी कि वैसी ही सुविधा इलाके में भी हो और अब सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसे साकार कर दिखाया है। इससे इलाके की गरीब जनता को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। अब हमें भारी संख्या में कोरियावास पहुंचकर उनका अभिनंदन करना है।

Most Read

All Time Favorite

Categories

RSS Tech Update

  • An error has occurred, which probably means the feed is down. Try again later.