Home » हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा किसानोंकी मांगों के संदर्भ में सकारात्मक समाधान की आशा है
Delhi Hindi News

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा किसानोंकी मांगों के संदर्भ में सकारात्मक समाधान की आशा है

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा किसानोंकी  मांगों के संदर्भ में सकारात्मक समाधान की आशा है
मनोहर लाल

नई दिल्ली १९ दिसम्बर  ,२०२० :        हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कृषि सुधार अधिनियमों से संबंधित किसानों द्वारा की जा रही मांगों के संदर्भ में आगामी एक-दो दिनों में अवश्य ही सकारात्मक समाधान की आशा है। परस्पर बातचीत के माध्यम से समाधान की दिशा में बहुत प्रयत्न किए जा रहे हैं।
केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से सांयकाल मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान हमारे अपने अपने हैं और किसान वर्ग से उनकी पूर्ण हमदर्दी है। किसानों की ओर कुछ व्यक्ति हमसे भी मिले है और कृषि सुधार अधिनियमों में कुछ संशोधनों में कुछ और बातों को जोड़ने के संदर्भ में किसानों की ओर से मिले इनपुट्स के संदर्भ में उन्होंने  मुलाकात के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर को अवगत करवाया है। कुछ और लोग भी इन प्रयासों में लगे हुए हैं ।हम सभी को पूर्णतया आशा है कि  इस दिशा परस्पर समझ से ही कोई सकारात्मक समाधान अवश्य निकलेगा।
किसानों की ओर से आज ‘ यस व नो’ से आगे बढकर बातचीत करने के संदर्भ में मीडिया के प्रश्न पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि निश्चित तौर से यदि किसान बातचीत के लिए आते हैं तो सरकार किसानों से बातचीत के लिए सदैव तैयार है क्योकि ‘यस व वो’ के दायरे में संभवतः कभी  कोई समाधान नहीं होता है । समाधान तो संदर्भित विषयों पर बातचीत से ही संभव होता है और हम सभी को सकारात्मक समाधान की आशा है।
सतलुज-यमुना लिंक नहर के निर्माण के संदर्भ में मीडिया द्वारा किए गए प्रश्न पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि नहर के निर्माण का विषय हरियाणा के किसानों के लिए निश्चित तौर पर अति महत्वपूर्ण है। हरियाणा के किसानों के लिए आज पानी की कमी बनी हुई है। पंजाब के किसानों के लिए इस प्रकार की समस्या नहीं है।  बल्कि पानी उपर आने से पंजाब के किसानों की फसलें तो बर्बाद हो जाती हैं । वर्षा ॠतु में  तो बहुत पानी पाकिस्तान चला जाता है। देश का पानी देश में रहे और जहाँ उसकी आवश्यकता हो उसका सही वितरण हो। हमारी पुरजोर मांग है कि सतलुज यमुना लिंक नहर का निर्माण करवाया जाए और हम इस  विषय को भी साथ लेकर चल रहे हैं। इस दिशा में केंद्र सरकार को कदम उठाना है।

By Lipakshi Seedhar: Staff Correspondent and Feature Writer.

All Time Favorite

Categories