Home » स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में हकेंवि के विद्यार्थियों ने किया उल्लेखनीय प्रदर्शन
Exclusive

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में हकेंवि के विद्यार्थियों ने किया उल्लेखनीय प्रदर्शन

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में हकेंवि के विद्यार्थियों ने किया उल्लेखनीय प्रदर्शन

 महेंद्रगढ़ ( शैलेंद्र सिंह ) :  हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) ने भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत योजना के तहत अलग-अलग जगह पर स्वयं सेवकों ने साफ सफाई और जागरूकता अभियान चलाया। स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम सत्र-2019 के आरम्भ में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर राज्य स्तर और जिला स्तर पर आयोजन की शुरुआत की। इस योजना के तहत हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से भी हिस्सा लिया और विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों ने जिला व राज्य स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर पुरस्कार प्राप्त किए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने इस अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक मोर्चे पर भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कोरोना काल में भी स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। प्रो. कुहाड़ ने स्वयंसेवकों को अच्छी सोच और सकारात्मक ऊर्जा व विचार के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया। विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई के समन्वयक डॉ. दिनेश चहल ने बताया कि स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत इस अभियान में विश्वविद्यालय की गणित विभाग की ज्योति कुमारी ने जिला स्तर पर प्रथम व राज्य स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिसके लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ज्योति कुमारी को पचास हजार रूपये की राशि से पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में पर्यावरण अध्ययन विभाग के छात्र सूर्या प्रताप ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर बीस हजार रूपये की राशि का इनाम जीता। विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन विभाग के सुमित चोयल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। उसे भी युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दस हजार रूपये की राशि देकर पुरस्कृत किया गया।

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में हकेंवि के विद्यार्थियों ने किया उल्लेखनीय प्रदर्शन

बता दें कि जिला स्तर पर प्रथम व राज्य स्तर पर तृतीय स्थान हासिले करने वाली ज्योति कुमारी ने अपने गावं करौली, राजस्थान में इस योजना को पूर्ण किया। ज्योति ने गांव की गलियों व स्कूलों की सफाई का कार्य किया। साथ ही घर-घर जाकर ग्रामीणों को सूखे व गीले कचरे के बारे में और पानी के महत्त्व से अवगत कराया। इसके अतिरिक्त सामाजिक बुराइयों व महिलाओं को वूमेन हाइजीन की जानकारी दी।

सूर्य प्रताप ने जिला कैमला, राजस्थान में इस योजना को पूरा किया। सूर्य प्रताप ने अपने गांव में साफ सफाई और जागरूकता अभियान की शुरुआत की और विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए हुए गांवों  जांट-पाली में भी साफ सफाई और पौधारोपण, जागरूकता अभियान किया और उसने वह घर घर जाकर किसान भाइयों को पराली व पानी का सही उपयोग के बारे में अवगत करवाया।

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में हकेंवि के विद्यार्थियों ने किया उल्लेखनीय प्रदर्शन

सुमित ने अपने गांव नांगल सिरोही, जिला महेंद्रगढ़ में इस योजना को पूरा किया। इसने स्कूल, मंदिरों में पौधारोपण किया और घर घर जाकर शौचालय का उपयोग करने की सलाह दी। आसपास साफ सफाई सुखा और गीला कचरा को अलग-अलग रखने के बारे में बताया। साथ ही बच्चों को प्राथमिक चिकित्सा, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया। इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और प्रतिज्ञा ली की हम अपने आस पड़ोस में साफ सफाई खुद भी रखेंगे और दूसरों को साफ सफाई रखने के बारे में बताएंगे। विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर दिनेश गुप्ता, उप छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. मोनिका, डॉ. आनंद शर्मा ने भी इस उपलब्धि के लिए विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

All Time Favorite

Categories