Home » श्री हरदीप सिंह पुरी ने नवा रायपुर, छत्तीसगढ़ में नये केंद्रीय सचिवालय भवन का उद्घाटन किया
News

श्री हरदीप सिंह पुरी ने नवा रायपुर, छत्तीसगढ़ में नये केंद्रीय सचिवालय भवन का उद्घाटन किया

तिथि: 27 अगस्त 2021: 

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में नए केंद्रीय सचिवालय भवन का उद्घाटन किया। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा 66.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस भवन में केंद्र सरकार के 15 विभागों को जगह दी जाएगी जिससे सालाना चार करोड़ रुपये के किराये की बचत होगी।

इस अवसर पर श्री पुरी ने अपने संबोधन में भवन में हरित और ऊर्जा कुशल सुविधाओं को शामिल करने के लिए सीपीडब्ल्यूडी की सराहना की। इनमें 100 किलोवाट विद्युत क्षमता वाले रूफटॉप सोलर पैनल, एलईडी फिटिंग और वर्षा जल संचयन जैसी सुविधाएं शामिल हैं, जिनसे संसाधनों के संरक्षण में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सीपीडब्ल्यूडी ने पिछले 167 वर्षों से राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले सात वर्षों से विभाग न केवल गुणवत्तापूर्ण संरचनाओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, बल्कि उन्हें निर्धारित समय और स्वीकृत बजट के भीतर पूरा भी कर रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इसी तरह के कार्य प्रारूप का दूसरी जगहों पर भी इस्तेमाल किया जाएगा। श्री पुरी ने नवीनतम भवन और निर्माण प्रौद्योगिकियों को शामिल करने और उन स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करने का भी आह्वान किया जो पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ हों।

नवा रायपुर में बना नया केंद्रीय सचिवालय भवन 11,476 वर्ग मीटर के एक भूखंड पर बनाया गया है, जिसमें 17,846 वर्ग मीटर का बिल्ट-अप एरिया है। भवन में पांच मंजिलें और बेसमेंट है। इसमें 800 अधिकारियों के काम करने की जगह और 192 वाहनों की पार्किंग क्षमता है। इमारत में तीन-सितारा गृह रेटिंग है, क्योंकि इसमें पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ सुविधाओं को अपनाया गया है। यह जीपीआरए आवास परिसर से सिर्फ 1.5 किमी की दूरी पर स्थित है, और इससे सरकारी अधिकारियों के आने-जाने में लगने वाले समय की काफी बचत होगी।

सीपीडब्ल्यूडी के महानिदेशक (डीजी) श्री शैलेंद्र शर्मा और सीपीडब्ल्यूडी, राज्य तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

About the author

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories