Home » शिक्षा के बिना कोई देश तरक्की नहीं कर सकता: अधिवक्ता गिरिबाला यादव
Haryana Hindi News

शिक्षा के बिना कोई देश तरक्की नहीं कर सकता: अधिवक्ता गिरिबाला यादव

नारनौल, 8 सितंबर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष रवि कुमार सौंधी के दिशा निर्देशानुसार व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी अंजलि जैन के मार्गदर्शन में आज गांव बाछौद व पटीकरा में अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

 अधिवक्ता गिरिबाला यादव ने पटीकरा में उपस्थित लोगों को बताया कि पहला अंतरराष्ट्रीय दिवस 8 सितंबर 1966 को मनाया गया था। इसे पूरी दुनिया में साक्षरता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। शिक्षा के बिना कोई देश तरक्की नहीं कर सकता है। शिक्षा हमारे भीतर देश और समाज में फैले अंधकार को दूर करती है। भारत के लिए इस दिवस का महत्व और भी अधिक है क्योकि यहां अनेक बच्चे और वयस्क अनपढ़ है। देश की सरकार और हर नागरिक का कर्तव्य है कि व्यक्तिगत और समाज में साक्षरता बढ़ाने का अधिक से अधिक प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि जिस मनुष्य के पास ना विद्या है न ज्ञान है ना गुण  है वह व्यक्ति धरती पर बोझ के समान है।

सम्मान जनक जीवन जीने के लिए सभी का पढ़ा लिखा होना जरूरी

नारनौल। अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर आज गांव बाछौद में अधिवक्ता सुरेश यादव व एसएस सुरेडिया ने बताया कि एक सम्मान जनक जीवन जीने के लिए सभी का पढ़ा लिखा होना जरूरी है। हमारे देश में सरकार द्वारा लोगों को साक्षर बनाने के लिए अनेक अभियान चलाए गए हैं। राजीव गांधी साक्षरता मिशन 1998 मिड डे मील योजना की शुरुआत 1995 में हुई। सर्व शिक्षा अभियान 2001-2002 में शुरू किया गया। प्रौढ़ शिक्षा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2015 जैसी अनेक योजनाएं चला रखी है। इस दिवस को मनाने का लक्ष्य विश्व  में सभी लोगों को शिक्षित करना है ताकि उनको अपने अधिकारों के बारे में जानकरी हो सके।

इस अवसर पर सोमदत्त पूर्व पंच, कृष्ण कुमार पूर्व पंच, सुमन यादव, शिरोमणि, गीता देवी आदि लोग उपस्थित थे।

फोटो-अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर महिलाओं को जागरूक करती अधिवक्ता गिरिबाला यादव।

नारनौल 8 सितंबर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष रवि कुमार सौंधी के दिशा निर्देशानुसार व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अंजलि जैन के मार्गदर्शन में दुरुस्त ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल वैन स्वराज माजदा के माध्यम से आज गांव धोखेरा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।  अधिवक्ता अजय कुमार पांडेय ने नालसा द्वारा चलाई जा रही स्कीम विक्टिम्स ऑफ़ एसिड अटैक व फंडामेंटल ड्यूटी के बारे में लोगों को बताया तथा साथ ही एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्ति को अपने इलाज के लिए आर्थिक सहायता उपरोक्त विक्टिम एसिड अटैक स्कीम के तहत दी जाती है। इसमें सरकार के द्वारा पुरे इलाज का खर्चा वहन किया जाता है।

 इस मोके पर गावं के सरपंच महावीर, संदीप , प्रदीप, रितेश अधिवक्ता व ग्रामीण मौजूद थे।

By: Madhur Vyas

About the author

S.K. Vyas

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories