Home » लॉकडाउन में दो बेसहारा महिलाओं को मिला ‘सखी’ का सहारा
Himachal Pradesh Hindi

लॉकडाउन में दो बेसहारा महिलाओं को मिला ‘सखी’ का सहारा

लॉकडाउन में दो बेसहारा महिलाओं को मिला 'सखी' का सहारा  ऊना (25 जून)- कोरोना संकट के बीच लगाए गए लॉकडाउन में बेसहारा महिलाओं के लिए ऊना स्थित वन स्टॉप सेंटर, जिसे सखी के नाम से भी पुकारा जाता है, सहारा बना। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस ऊना सतनाम सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश निवासी रंगा बेन 11 अप्रैल 2020 को अंब में भटकते हुए पुलिस को मिली थी। महिला का मेडिकल करवाने के बाद उसे 14 दिन के लिए वन स्टॉप सेंटर में क्वारंटीन किया गया तथा इस संबंध में उसके परिजनों, संबंधित पंचायत प्रधान तथा पुलिस थाने के साथ संपर्क किया गया। परिजनों ने बताया कि अभी वह आने में असमर्थ हैं, इसलिए महिला को लुणापानी जिला मंडी में संचालित स्वाधार गृह भेज दिया गया है। भविष्य में जब भी संभव होगा तो उसे उसके परिजनों के पास वापस भेज दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दूसरी महिला पंजाब निवासी कैलो देवी भी 12 अप्रैल 2020 को अंब पुलिस को भटकते हुए मिली थी। उसका भी मेडिकल करवाया गया तथा 14 दिन के लिए वन स्टॉप सेंटर में क्वारंटीन किया गया। कुछ दिनों बाद परिजनों से संपर्क करके उसे वापस उसके घर भेज दिया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस ने कहा कि सखी नाम से जाने जाने वाले वन स्टॉप सेंटर में किसी भी तरह की प्रताड़ना की शिकार महिला को रहने व खाने की निशुल्क सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा उन्हें आवश्यकता अनुसार चिकित्सीय तथा कानूनी मदद के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक परामर्श भी प्रदान किया जाता है। केंद्र में रहने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए यहां सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं विकास विभाग के कार्यालय से की जाती है।
महिला के साथ अगर कोई बच्चा हो तो उसके भी वन स्टॉप सेंटर में रुकने की व्यवस्था प्रदान की जाती है। वन स्टॉप सेंटर से सहायता प्राप्त करने के लिए पुलिस के साथ-साथ किसी एनजीओ या फिर महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क किया जा सकता है।
मदद के लिए करें संपर्क
उन्होंने कहा कि वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे सहायता प्रदान की जाती है। कोई भी जरूरतमंद महिला फोन नंबर 01975-224899 तथा 9418115932, 9805518361 पर संपर्क कर सकती है। यह केंद्र चौबीस घंटे व सातों दिन खुला रहता है।

By YS.Rana:

All Time Favorite

Categories