Home » महेंद्रगढ़ में भी बनेगा मार्डन रिकार्ड रूम
Hindi News

महेंद्रगढ़ में भी बनेगा मार्डन रिकार्ड रूम

महेंद्रगढ़ में भी बनेगा मार्डन रिकार्ड रूम

महेंद्रगढ़ में भी बनेगा मार्डन रिकार्ड रूम
-डीसी ने किया कार्यालयों का निरीक्षण

नारनौल,2 फरवरी,2021: राज्य सरकार के निर्देशानुसार महेंद्रगढ़ तहसील कार्यालय के रिकार्ड रूम को भी मार्डन रिकार्ड रूम में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए अगले माह से ही फाइलों की स्कैनिंग का काम शुरू किया जाएगा। यह बात उपायुक्त अजय कुमार ने आज महेंद्रगढ़ के प्रशासनिक भवन में विभिन्न कार्यालयों के वार्षिक निरीक्षण के दौरान कही।
डीसी ने जब तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया तथा रिकार्ड को गठडिय़ों में बंधा देख जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि अगले माह से यहां पर मार्डन रिकार्ड रूम बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। पहले पूरे रिकार्ड को स्कैन करवाया जाए। स्कैनिंग का कार्य करने वाली फर्म यह सुनिश्चित करे कि जिस तरह से रिकार्ड उन्हें दिया जाए वैसा ही रिकार्ड वापस हो।
उन्होंने कहा कि इसके साथ.साथ रिकार्ड के लिए स्टील के बाक्स लिए जाएं और सारा रिकार्ड नारनौल की तरह ही स्टील की अलमारियों में रखा जाए ताकि रिकार्ड लंबे समय तक बरकरार रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि तुरंत प्रभाव से इस संबंध में योजना तैयार की जाए।
उपायुक्त ने कहा कि पूरा रिकार्ड स्कैन होने के बाद कंप्यूटर में ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इससे आम नागरिकों को भी आसानी होगी तथा कार्यालय में रिकार्ड को ढूंढने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा डीसी ने अंत्योदय सरल केंद्र का निरीक्षण किया तथा वहां पर दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि आम जनता को सेवाओं व योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने प्रशासनिक भवन की सभी मंजिलों पर बारी-बारी से निरीक्षण किया तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को रिकार्ड को अच्छी तरह से रखने के निर्देश दिए। उन्होंने खजाना कार्यालय का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने नगर पलिका महेंद्रगढ व महेंद्रगढ के थाने का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा, तहसीलदार विजय कुमार, नायब तहसीलदार प्रकाशवीर के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे(  बी.एल. वर्मा )

All Time Favorite

Categories