Home » बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में 100 सीटों पर होगा दाखिला : मंत्री ओमप्रकाश यादव -आयुष विभाग ने वर्ष 2011 में गांव पटीकरा की करीब 65 एकड़ जमीन में 20 करोड़ की लागत से शुरू कराया था भवन तैयार
Haryana Hindi News

बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में 100 सीटों पर होगा दाखिला : मंत्री ओमप्रकाश यादव -आयुष विभाग ने वर्ष 2011 में गांव पटीकरा की करीब 65 एकड़ जमीन में 20 करोड़ की लागत से शुरू कराया था भवन तैयार

नारनौल।
प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में बैचलर आॅफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की 100 सीटों के साथ शुरू करने के लिए अनिवार्यता प्रमाण पत्र जारी करने की स्वीकृति दे दी है। इससे क्षेत्र के युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। यह बात प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने शुक्रवार कैंप कार्यालय में लोगों की समस्या सुनते हुए कही।
इस दौरान मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि आयुर्वेद विभाग की ओर से गांव पटीकरा की करीब 65 एकड़ पंचायती भूमि में जिला स्तरीय आयुर्वेद कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण लगभग 20 करोड़ की लागत से किया गया था। यहां अस्पताल 100 बैड का खोलना तय किया गया था, वहीं कॉलेज के लिए भी 100 सीटें निर्धारित की गई थी। यहां पर पंचकर्म से लेकर आयुर्वेद की विभिन्न पद्धतियों द्वारा मरीजों को उपचार प्रदान करने के साथ-साथ आयुर्वेद चिकित्सकों की पौध तैयार करना सरकार का उद्देश्य है। वर्तमान में जिले में आयुर्वेद विभाग की 31 डिस्पेंसरी एवं नौ आयुष विंग चल रही हैं। जबकि कॉलेज चलना शेष था। अब सीएम मनोहरलाल ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।
मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बताया कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री से कॉलेज के प्रबंधन ने 100 बैड की क्षमता वाले बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल नारनौल को शुरू करने के लिए अनिवार्यता प्रमाण पत्र/एनओसी जारी करने का अनुरोध किया था। सीएम को बताया गया था कि भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (सीसीआईएम) के मानदंडों के अनुसार अस्पताल और कॉलेज के लिए आवश्यक भवन का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है। अस्पताल में आवश्यक उपकरण, मशीनरी और फर्नीचर भी उपलब्ध हैं। इसलिए कॉलेज शुरू करने के लिए सरकार एनओसी दें। उनकी बात को सीएम ने सुना और मंजूरी दी। अब अनापत्ति मिलने से कॉलेज शुरू करने का रास्ता खुल गया है। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आभार जताया है।
फोटो कैप्शन : नारनौल आवास पर प्रदेश सरकार के फैसले की जानकारी देते मंत्री ओमप्रकाश यादव
By: Madhur Vyas

About the author

S.K. Vyas

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories