Home » फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा
News

फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा

फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा

फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के बैग चैक करते डा. धर्मेश व गिरोह को अपने हवाले करती पुलिस।

फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा
बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल,3दिसम्बर,2019:आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान भारत के फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने की ट्विटर पर मिली एक शिकायत को मद्देनजर रखते हुए मंगलवार को सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने तुरंत कार्यवाही करते हुए अपने विभाग की आयुष्मान भारत योजना की एंटी फ्रॉड टीम के सदस्य उप सिविल सर्जन डा. धर्मंेश कुमार सैनी व जिला सूचना प्रबंधक उमेश सैनी को कार्यवाही करने के आदेश दिए।
सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि एंटी फ्रॉड टीम ने गांव तुर्कीयावास में फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा। उन्होंने बताया कि यह आयुष्मान भारत योजना में नाम जोडऩे के नाम पर गांव के करीब 130 लोगों से 30 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से लगभग 3900 रुपए एकत्रित कर चुके थे। उप सिविल सर्जन (आयुष्मान भारत) डा. धर्मेश कुमार सैनी ने उनको सरकार द्वारा दी गई अनुमति पत्र दिखाने के लिए कहा गया जिस पर उन लोगों के पास कोई भी अनुमति पत्र नहीं मिले।

फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को रंगे हाथ पकड़ा

इसके बाद गांव के सरपंच व अन्य ग्रामीणों की उपस्थिति में पुलिस बुलाकर फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में इस प्रकार का पहला मामला संज्ञान में आया है इस तरह के किसी भी फ्रॉड से निपटने के लिए टीम का गठन पहले से ही किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना पूर्ण रूप से इन्टाईल्ड बेस्ड स्कीम है। उन्होंने बताया कि इसमें एसईसीसी- 2011 के सर्वे के आधार पर ही लाभार्थी सूची बनाई गई है जो आयुष्मान भारत योजना के साफ्टवेयर पर उपलब्ध है। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति एवं परिवार का नाम नहीं जोड़ा जा सकता। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि इस तरह की जालसाजी से बचें। ऐसी किसी भी गतिविधि होने पर तुरंत आयुष्मान भारत के जिला सूचना प्रबंधक के मोबाइल नंबर 7340033670 पर फोन कर सूचित करें।

All Time Favorite

Categories