Home » प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ
Hindi News NCR

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ अवसर पर रेवाड़ी के ट्रैकमेन राजेश कुमार से संवाद करते हुए।
स्वच्छता ही सेवा अभियान से राष्ट्रपिता के स्वच्छ भारत का सपना होगा साकार
सिद्वार्थ यादव द्वारा
रेवाड़ी 15 सितम्बर  2018 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ बताते हुए कहा कि देशवासियों के इस आंदोलन के कारण ही पिछले 4 साल में देश के 90 प्रतिशत के अधिक इलाके खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं जबकि गत 60-65 सालों में केवल 40 प्रतिशत इलाके ही शौच मुक्त हो पाए थे। श्री मोदी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिये स्वच्छता ही सेवा है पखवाडे का शुभारंभ करते हुए यह बात कही।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेवाड़ी रेलवे जंक्शन से स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजेश कुमार रेलवे टै्रकमेन से संवाद किया।
ट्रैकमेन राजेश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने अनुभव बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी आपके द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान से पहले रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर डस्टबीन बहुत कम होते थे जो जल्दी ही कूड़े से भर जाते थे और लोग पान-बीड़ी-गुटका व थूक कर स्टेशन पर जगह-जगह गंदगी फैलाते थे। आप द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान के बाद रेलवे स्टेशन पर डस्टबीनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोग कूड़ा डस्टबीनों में डालते हैं।
उन्होंने बताया कि सफाई की गोलाकार मशीन निरंतर सफाई करती हुई दिखाई देती है। रेलवे की पटरियों पर नालियां बनाई हुई हैं और सफाई मशीनों से सफाई की जा रही है तथा कचरा उठाने में कोई परेशानी नहीं आती। रेलवे ट्रेक पर कार्य करने वाले कर्मचारी आसानी से अपना कार्य करते हैं। इससे रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई के क्षेत्र में बहुत बड़ा सुधार देखने को मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेवाड़ी के ट्रैकमेन राजेश कुमार से कहा कि अनुभवी होने के कारण आपने कम शब्दों में स्वच्छता के बारे में बहुत कुछ बता दिया।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे के कर्मचारियों को रेल बंधुओं की संज्ञा देते हुए कहा कि आज रेलवे में साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर जो भी सुधार देखने को मिल रहा है वह आप सभी का परिश्रम व योगदान है। रेलवे कर्मचारी एक बहुत बड़ी शक्ति है जो साधुवाद व अभिनंदन के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे बंधुओं ने आज अपने जो अनुभव सांझा किए हैं वे निश्चित रूप से उत्साह बढ़ाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि रेल के डिब्बे में लिखा होता है भारतीय रेल जनता की संपत्ति है जो इसलिए लिखा जाता है कि आप रेलवे को अपनी संपत्ति मानकर इसका संरक्षण करें।
उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है। ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चार वर्ष पहले शुरु हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है। हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी, इस महाअभियान से जुड़े हैं। गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है।
स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ के उपरांत एडीसी प्रदीप दहिया, पेयजल व स्वच्छ मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन की अधिकारी नीता गोयल के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन पर श्रमदान किया गया व रेलवे स्टेशन परिसर में जहां पर भी गंदगी थी उसे साफ किया गया। एडीसी प्रदीप दहिया ने बताया कि आज से स्वच्छता ही सेवा अभियान का आज से 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगा। आज रेलवे परिसर में श्रमदान किया गया तथा बैग में कूड़ा एकत्रित किया गया।
यहां यह भी बता दें कि उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, एडीसी प्रदीप दहिया व रेलवे के एडीआरएम आरएस मीणा ने इस मौके पर रेलवे परिसर में पौधारोपण भी किया।
स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को सुनने के लिए जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल, उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, एडीसी प्रदीप दहिया, सीटीएम डा. विरेन्द्र सिंह, रेलवे विभाग की ओर से एडीआरएम आर.एस मीणा, सीनियर डीसीएम राकेश कुमार, रेलवे क्षेत्रिय अधिकारी विकास खेड़ा सहित भारी तादाद में महिलाएं व बच्चें उपस्थित रहे।

 

About the author

SK Vyas

Most Read

All Time Favorite

Categories

RSS Tech Update

  • An error has occurred, which probably means the feed is down. Try again later.