Home » पोषण अभियान का दूसरे सप्ताह को लेकर नगराधीश ने ली अधिकारियों की बैठक योग व आयुष पर रहेगा फोकस आंगनबाड़ी वर्कर को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण भोजन पकाने की विधि की प्रतियोगिता भी होंगी आयोजित
Haryana Hindi News

पोषण अभियान का दूसरे सप्ताह को लेकर नगराधीश ने ली अधिकारियों की बैठक योग व आयुष पर रहेगा फोकस आंगनबाड़ी वर्कर को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण भोजन पकाने की विधि की प्रतियोगिता भी होंगी आयोजित

नारनौल, 8 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाए जा रहे पोषण अभियान की दूसरे सप्ताह की तैयारियों के संबंध मेंं नगराधीश अमित ने आज वि िान्न्न विभागोंं के अधिकारियों की बैठक ली। साथ ही पहले सप्ताह की गई गतिविधियों के संबंध मेंं फीडबैक भी लिया।
सीटीएम ने कहा कि अभियान में विशेषकर महिलाओंं व किशोरियोंं को पोषण आहार के प्रति जागरूक किया जाए। सरकार का लक्ष्य है कि देश को कुपोषण से मुक्ति दिलाई जाए। सही तरीके के भोजन का चयन व पकाने की प्रक्रिया बहुत जरूरी है ताकि शरीर को जरूरी सभी पोषक तत्व मिलें। इस अभियान के तहत सामुदायिक भागीदारी पर विशेष फोकस हो ताकि हर नागरिक पौष्टिक आहार के महत्व को समझें।
उन्होंने बताया कि दूसरे सप्ताह मेंं योग और आयुष पर फोकस रहेगा। इसमें आयुर्वेद अधिकारी आंगनबाड़ी वर्कर को ट्रेनिंग देंगे। इस दौरान गर्भवती महिलाओं, किशोरियों तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बेहतर पोषण देने के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही भोजन पकाने की विधि की प्रतियोगिता भी कराई जाएगी जिसमेंं स्थानीय स्तर पर गर्भवती महिला के लिए उपलब्ध खाद्यान्न को शामिल किया जाएगा। इसी प्रकार हर रोज पांच मिनट का योग प्रोटोकोल का सत्र होगा। अभियान के दौरान एक संक्षिप्त ऑनलाइन योग कोर्स भी कराया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तरूण कुमार जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विजेंद्र श्योराण तथा सीडीपीओ सरला यादव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

फोटो = अधिकारियों की बैठक लेते सीटीएम अमित कुमार।

By: Madhur Vyas

About the author

S.K. Vyas

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories