Home » पेयजल की आपूर्ति नहीं होने के कारण महिलाओं ने निजामपुर नांगल चौधरी सडक़ मार्ग किया जाम 
Hindi News

पेयजल की आपूर्ति नहीं होने के कारण महिलाओं ने निजामपुर नांगल चौधरी सडक़ मार्ग किया जाम 

बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल 26 अप्रैल 2019 :क्षेत्र के गांव गांवडी जाट की महिलाओं ने पेयजल की आपूर्ति नहीं होने के कारण निजामपुर-नांगल चौधरी सडक़ पर गांव के बस स्टैंड पर शुक्रवार को करीब 9 बजे जाम कर दिया। जिससे सडक़ पर दोनों तरफ  वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। निजामपुर चौकी इंचार्ज सज्जन सिंह ने 12 बजे विभाग के अधिकारियों को समस्या का समाधान और मौके पर बुलाकर बात करवाने के आश्वासन के बाद जाम खोला।
इस संबंध में गांव की महिलाओं ने बताया कि गांव में पिछले एक महीने से गांव में स्थित चार पेयजल टंकियों में पानी नहीं आ रहा ऐसे में महिलाओं को दूर दराज से पीने का पानी मटकों से लाना पड़ता है। गांव में नाबार्ड पेयजल योजना से पेयजल सप्लाई होते हैं तथा गांव में अधिकांश नलकूप नकारा हो चुके है। पांच गांवों में गांवड़ी बुस्टिंग स्टेशन से पेयजल सप्लाई है, जिसमें सरेली, नया गांव, रोपड़ सराय, इस्लाम पुरा व गांवड़ी जाट शामिल हैं। इसके अलावा इस टैंक से गावड़ी जाट के लिए अलग से टैंक बना है सामूहिक टैंक में पानी भरने के बाद गावड़ी जाट के टैंक में पानी भरता है। समुचित पानी नहीं आने के कारण गावड़ी जाट का वाटर टैंक नहीं भर पाता। इसके साथ साथ ही नाबार्ड पेयजल योजना से नारनौल से जो पानी आता है वह समुचित मात्रा में नहीं आने के कारण इस क्षेत्र के 20 गांव में होने वाली वाटर सप्लाई प्रभावित हो रही है विशेषकर रेलवे लाइन क्रासिंग के बाद आने वाले गांव में पेयजल सप्लाई की आपूर्ति कम होती है। गावड़ी जाट वाटर वर्कर्स में बिजली व पानी की कमी के कारण इस कडक़ती धूप में महिलाओं का दिन भर पानी भरना परेशानी का सबब बना हुआ है। ग्रामीण महिलाओं को समस्या सुनने के बाद चौकी इंचार्ज सज्जन सिंह ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया तथा विभाग के कर्मचारियों को मौके पर बुलाकर जाम खुलवाया। महिलाओं ने कहा कि अगर इस समस्या का स्थाई समाधान नहीं हुआ तो वह दोबारा सडक़ पर आएंगी और जिसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।
इस संबंध में ग्राम सरपंच राजेश कुमार ने बताया गांव कि वाटर सप्लाई पर कर्मचारियों की कमी है। वाटर टैंक में पानी नहीं आ पाता है धोलेडा बिजली सब स्टेशन से इस पेयजल योजना के लिए लगाई हुई लाइन को अभी तक चालू नहीं किया गया है। जिसके कारण पेयजल समस्या गहरा गई है। जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता सुनील रंगा ने बताया कि बुस्टिंग स्टेशनों पर बिजली की समस्या है वह उसे शीघ्र ही दूर किया जाएगा। गर्मी के मौसम में ग्रामीणों को पेयजल के लिए आगे से कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

All Time Favorite

Categories