Home » पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी से 2 फरवरी तक
Hindi News

पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी से 2 फरवरी तक

पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी से 2 फरवरी तक
उपायुक्त अजय कुमार

एक लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी दो बंूद जिंदगी की, जिला में 666 बूथ स्थापित होंगे

नारनौल,27जनवरी,2021  :जिला में पल्स पोलियो अभियान के तहत 1 लाख से अधिक बच्चों को ड्राप्स पिलाई जाएगी। यह अभियान 31 जनवरी से 2 फरवरी तक चलेगा। अभियान के लिए जिला मेंं 666 बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसी अभियान की तैयारियों के संबंध मेंं उपायुक्त अजय कुमार ने आज लघु सचिवालय मेंं विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली तथा इसे कामयाब बनाने के निर्देश दिए।
डीसी ने बतााय कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की ड्राप्स दी जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में 1 लाख 9 हजार 440 बच्चों को 666 बूथ के माध्यम से यह ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य रखा गया। जिला के शहरी क्षेत्र में 93 व ग्रामीण क्षेत्र मेंंं 512 बूथ बनाए गए है। इसके अलावा 61 ट्रांजिट व मोबार्ईल टीमें बनाई गई हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान मेंं विभिन्न विभागोंं का भी बहुत बड़ा रोल रहता है। ऐसे में सभी विभाग मिलकर इस अभियान को कामयाब बनाएं।
उपायुक्त ने बताया कि गांव व ढाणियों स्तर तक बच्चों को यह दवा पिलाने के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 31 जनवरी को सभी बूथों पर यह दवा दी जाएगी। जो बच्चे किसी कारणवंश यह 31 जनवरी को दवा नहीं ले सकेंगे उनको 1 व 2 फरवरी को घरद्वार पर जा कर यह दवा दी जाएगी।
इस मौके पर सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि बस स्टैंड पर भी एक बूथ बनाया जाएगा ताकि आवागमन करने वाले बच्चों को यह दवा पिलाई जा सके। घुमंतु परिवार व रेलवे स्टेशन व र्इंट भट्टड्ढों पर मजदूरी करने वाले परिवार के बच्चों के लिए भी यह दवा पिलाने के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्लस पोलियो अभियान के बारे में स्कूल मेंं प्रार्थना समय मेंं बच्चों को बताया जाए तथा गांव में चौकीदार द्वारा मुनादी करवाई जाएगी।
इस मौके पर डा. रामनिवास ने बताया कि हमें 2014 में पोलियो मुक्त का प्रमाण-पत्र मिल चुका है, परंतु अल्प देशों मेंं इस बीमारी के केस पाए जाने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से इस अभियान के तहत यह ड्राप्स बच्चों को पिलाना अनिवार्य है। जिससे हमारा पोलिया का सुरक्षा चक्र मजबूत बना रहे।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक मीणा, नगराधीश अमित कुमार, आरटीए विजेंद्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी लता शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से डाक्टर, एनजीओ के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे( बी.एल. वर्मा  ).

All Time Favorite

Categories