Home » निजी शिक्षण संस्थाओं ने मुख्यमंत्री से की विद्यालय खोलने की मांग
Hindi News

निजी शिक्षण संस्थाओं ने मुख्यमंत्री से की विद्यालय खोलने की मांग

निजी शिक्षण संस्थाओं ने मुख्यमंत्री से की विद्यालय खोलने की मांग नारनौल,2दिसम्बर,2020: राज्य भर में निजी विद्यालयों को खोलने को लेकर आज प्रोगेसिव प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्यों ने नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन प्रेषित कर स्कूल खोलने की गुहार लगाई है इस बारे में जानकारी देते एसोसिएशन के प्रधान अनिल कौशिक ने बताया की हरियाणा के दो या तीन जिलों के विद्यालयों में कुछ छात्र कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य भर के विद्यालय 10 दिसंबर 2020 तक बंद हैं। बोर्ड कक्षाओं के छात्रों के लिए इस समय विद्यालयों को बंद करना किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। इससे छात्रों की शैक्षणिक प्रतिभा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। बोर्ड की परीक्षाएं बिल्कुल नजदीक आ रही हैं और छात्रों को बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा में बैठने के लिए 2 महीने से भी कम समय बचा है। बोर्ड की वार्षिक परीक्षा भी हर वर्ष की भांति फरवरी के अंतिम सप्ताह में होनी है। महामारी की गंभीरता और इसके फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने अप्रैल माह में ही शून्य  सत्र घोषित कर दिया होता तो बेहतर होता।
उन्होंने बताया की 10 दिसंबर 2020 के बाद भी न तो कोरोना समाप्त हो जाएगा और ना ही पूरे राज्य के सभी छात्रों का कोरोना प्रतिरोधक टीकाकरण होगा। यह एक बहुत बड़ा और शोचनीय विषय है। यदि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना प्रतिरोधक वैक्सीन नहीं दी जाती है तो दिसंबर के बाद भी स्थिति यथावत रहेगी। ऐसे में विद्यालयों को बंद रखने की प्रक्रिया कब तक जारी रहेगी यह भी एक बड़ा सवाल है।
उन्होंने बताया की निजी विद्यालयों के शिक्षकों को भुगतान कैसे किया जाएगा यह चिंता का विषय है। क्योंकि अभिभावक अपने बच्चे का मासिक शुल्क जमा कराने के लिए तब तक तैयार नहीं है जब तक विद्यालय पूर्ण रूप से काम करना शुरू नहीं करते। हालांकि सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले दिन से ही, बिना किसी रुकावट के चल रही हैं। लेकिन अभिभावकों द्वारा शुल्क जमा कराए बिना राज्य के सभी विद्यालय आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, और अपने अपने संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को वेतन भुगतान करने में असमर्थ हैं। इसलिए सरकार जल्द से जल्द शिक्षण संस्थाओं को खोलें ताकि बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रह सके। इस अवसर पर दयाराम यादव,किशन चौधरी,हितेश वर्मा,राजकुमार यादव,दुष्यंत यादव,सुरेंद्र वर्मा,पृथ्वी सिंह, अशोक यादव, अतर सिंह यादव, राजपाल यादव सहित अनेकों प्राइवेट स्कूल संस्था के लोग उपस्थित थे .
बी.एल. वर्मा

All Time Favorite

Categories