Home » नारनौल में देष का पहला आॅनलाईन पषु उपचार केन्द्र चालूः ओम प्रकाष यादव
Hindi News National

नारनौल में देष का पहला आॅनलाईन पषु उपचार केन्द्र चालूः ओम प्रकाष यादव

नारनौल में देष का पहला आॅनलाईन पषु उपचार केन्द्र चालूः ओम प्रकाष यादव

नारनौल,31मार्च,2020: प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने मंगलवार को अपने कार्यालय से उप निदेशक कार्यालय पशुपालन विभाग नारनौल में स्थापित देश की पहली पशु टेलीमेडिसिन सुविधा (ई-पशू चिकित्सा) का ऑन लाईन बटन दबाकर शुभारंभ किया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त लैब का उद्घाटन करते हुए मंत्री  यादव ने उल्लेख किया कि इस तरह की यह देश की व प्रदेश की नारनौल जैसे क्षेत्र में पहली लैब होगी । जिसमें पशु पालक अपने पशुओं की बिमारियों से संबंधित जानकारियां व अन्य बातें नारनौल उप स्वास्थ्य केन्द्र में आकर या मोबाईल के मार्फत लिंक पर जाकर लाला लाजपतराय यूनिवर्सिटी के विषेशज्ञ चिकित्सकों व अन्य चिकित्सकों से जानकारी ले सकते है । किसी भी तरह की पशुओं में बीमारी हो उसकी रोकथाम, दवाई व अन्य जानकारी इस सुविधा से ले सकते है। उन्होंने कहा कि इस तरह की पशु टेलीमेडिसिन सुविधा (ई-पशू चिकित्सा) का केन्द्र नारनौल में खुल जाने से नारनौल देश के मानचित्र पर पशुओं के चिकित्सा सुविधा व अन्य जानकारियां उपलब्ध करवाने के मामले में उन्नत देश का पहला शहर होगा। उन्होंने कहा कि 3 लाख से अधिक सीएससी ने सरकार की डिजिटल इंडिया पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

उन्होंने देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का पशु टेलीमेडिसिन सुविधा (ई-पशू चिकित्सा) केन्द्र के लिए नारनौल शहर को चूनने के लिए आभार व्यक्त किया । इस मौके पर हरियाणा सरकार के पशु पालन विभाग के प्रधान सचिव वी. राजा शेखर वुंदरू, व निदेषक डा. ओपी छिक्कारा ने  सीएससी वीएलई के प्रयासों की सराहना की और हरियाणा में इस सेवा को शुरू करने के लिए विभाग को बधाई देते हुए कहा कि यह पहल पशुओं के ऑनलाईन उपचार के लिए मूल्यवान साबित होगी । जिसके लिए मंत्री ओमप्रकाश यादव के प्रयासों से नारनौल को चुना गया है । इस मौके पर विभाग के डाक्टर नसीब सिंह, देवेंद्र सिंह, मंत्री कैम्प ऑफिस नारनौल से प्रदीप यादव, रमेश कटारिया, मेजर ईश्वर सिंह, निजी सचिव गजेन्द्र यादव भी उपस्थित थे ।

( बी.एल. वर्मा /  सुरेन्द्र व्यास द्वारा ).

Most Read

All Time Favorite

Categories

RSS Tech Update

  • An error has occurred, which probably means the feed is down. Try again later.