Home » दोहान नदी में पानी छोड़े जाना अपने आप में एक इतिहास रचा गया है: शर्मा
Haryana Hindi News

दोहान नदी में पानी छोड़े जाना अपने आप में एक इतिहास रचा गया है: शर्मा

दोहान नदी में पानी छोड़े जाना अपने आप में एक इतिहास रचा गया है: शर्मा

दोहान नदी में पानी छोड़े जाना अपने आप में एक इतिहास रचा गया है:

बी.एल. वर्मा /सुरेन्द्र व्यास ​ द्वारा :
महेन्द्रगढ़ 31 जुलाई 2019 : हरियाणा के शिक्षामंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने आज रिवाईवल आफ  दोहन रिवर के तहत डेरोली जाट में 290 लाख रुपए की लागत से 18 किलोमीटर लंबी बनने वाली डेन पर नारियल फोड़ कर पानी छोडऩे की शुरुआत की। इस अवसर पर सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियन्ता पवन भारद्वाज सहित लगभग 60 गांवों के सरपंच मौके पर मौजूद थे। इस अवसर उन्होंने कहा कि आज इस डेन में पानी छोड़े जाना अपने आप में एक इतिहास रचा गया है। इसके साथ-साथ मेरा पुराना सपना भी साकार हुआ है। इस दोहान नदी में पानी आने से बसई तक के लगभग 3 दर्जन से अधिक गांवों के जोहड़ों को पानी से भरा जा सकेगा। वही जलस्तर को भी ऊंचा उठाने मे मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नारनौल ब्रांच नहर से 250 क्यूसिक पानी तथा महेंद्रगढ़ डिस्ट्रीब्यूटी से 50 क्यूसिक अतिरिक्त पानी दोहान नदी में छोड़ा जाएगा। पानी के संचय के आधार पर पानी की क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है। उन्होंने कहा कि पहली बार कैनाल बेस वाटर सप्लाई के माध्यम से डरोली अहीर, डरोली जाट, कौथल कला, कौथल खुर्द, बेरी, भांडोर, जाटावास व देवनगर के जोहड़ तथा महेंद्रगढ़ डिस्ट्रीब्यूटर से भगड़ाना पाली लावन जाट भुरजट बसई गांवों के जोहड़ों में पानी भरा जाएगा। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी की निरंतरता बनाए रखें तथा ग्रामीणों से भी इस में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ का किसान खेती पर निर्भर करता है और यहां का जलस्तर काफी नीचे चले जाने पर यहां के किसान को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था अब पानी की समस्या से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि वह जब जब मंत्री बने हैं। उन्होंने दोहान नदी के पाट में इस नहर का अतिरिक्त पानी छुड़वाया है। 290 लाख रुपए की लागत से बनने इस दोहान नदी में कच्ची नहर में पानी आने से किसानों की इस समस्या को हमेशा हमेशा के लिए निवारण हो जाएगा।
इसके अतिरिक्त उन्होंने सिंचाई विभाग के एससी सुरेश यादव को दूरभाष पर इस कार्य के लिए बधाई दी। इस अवसर पर गांव के सरपंच रणसिंह, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य देवेंद्र यादव, पीटीआई संतोष, सुनील रिवासा, उत्तम कुमार, कनिष्ठ अभियंता मुकेश शर्मा, नांगल सिरोही के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।
जनभावनाओं के अनुसार बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र: रामविलास शर्मा
महेन्द्रगढ़ में शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने भाजपा की संकल्प पत्र संकलन यात्रा को सुझाव पेटी में अपना सुझाव पत्र डालकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि भाजपा जनहितैषी कार्य हरियाणा में कर रही है,जिसका आम जनता को लाभ मिल रहा है। इसी कड़ी में आने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पार्टी द्वारा ये संकल्प पत्र संकलन यात्रा को शुरू किया है। यह यात्रा महेन्द्रगढ़ विधानसभा के प्रत्येक गांव-गांव में जाएगी और चुनाव के लिए संकल्प पत्र हेतु सुझाव लेगी। लोगों द्वारा दिये गये सुझाव भावनाओं के अनुरूप भाजपा हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र तैयार करेगी तथा इन्हीं बिंदुओं के आधार पर अगले पांच साल प्रदेश का विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की विधानसभाओं में यह यात्रा तीन दिन ओर शहरी क्षेत्र की विधानसभाओं में दो दिन रहेगी। इस अवसर पर यात्रा के जिला संयोजक अमित मिश्रा,विधानसभा संयोजक शिवम् जांगड़ा, सुधीर दीवान, नरेंद्र खन्ना, मुन्नीलाल शर्मा, सत्यवीर यादव, सुनील रिवासा सहित सैंकड़ों लोग थे।

All Time Favorite

Categories