Home » हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान से विडियो कालिंग कर समस्याओं को जाना
Haryana Hindi Hindi News

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान से विडियो कालिंग कर समस्याओं को जाना

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान से विडियो कालिंग कर समस्याओं को जाना त्रिभुवन वर्मा :
नारनौल,11 अप्रैल ,2020 : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को जिला के दो गांवों के किसानों से विडियो कालिंग कर उनकी समस्याओं को जानने व उन्हें दूर करने पर चर्चा की।

इस दौरान उन्होंने गांव उन्हाणी तथा चिंडालिया के किसानों व युवाओं से बात करते हुए कोरोना वायरस से बचाव रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह से लागू करने की सलाह दी। अपनी वार्ता में गांव चिंडालिया के युवक राजकुमार तथा उसकी माता पतासी देवी जब अपने खेत में चने की कटाई कर रहे थे तो अचानक उनके पास उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की विडियो काल आई। पहले तो वे समझे नहीं कि क्या वे असल में ही दुष्यंत चौटाला से ही बात कर रहे हैं, लेकिन जब श्रीमती पतासी देवी से सबसे पहले राम-राम करते हुए पूछा कि वे कहां हैं तो उन्होंने श्री चौटाला को बताया कि वे अपने खेत में चने की कटाई कर रहे हैं।

विडियो कालिंग के दौरान श्री चौटाला ने फसल कटाई व उसकी बिक्री पर समस्याओं के बारे पूछा तो उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्हें केवल मजदूरों की समस्या अवश्य आ रही है। क्योंकि बिहार व राजस्थान आदि क्षेत्रों से हर साल आने वाले मजदूर इस बार कोरोना के डर से नहीं आ रहे हैं तथा न ही शहरों से हर साल आने वाले मजदूर भी लॉकडाउन के कारण नहीं आ रहे है, इसके चलते वे रात दिन लगकर अपनी सरसों, गेहूं व चने की फसलों की कटाई का काम कर रहे हैं। श्री चौटाला ने उन्हें भरोसा दिलाया कि उनकी फसलों का एक-एक दाना सरकार खरीदने के लिए सरकार कृत संकल्प है।

उन्होंने अपील की कि वे अपने खेतों में काम करते हुए भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें तथा अपना व अपने समाज को इससे बचाने में मदद करें। इस दौरान उन्होंने इसी गांव के योगेश लाम्बा से भी विडियो कालिंग से बात की। इसके बाद श्री चौटाला ने गांव उन्हाणी के अभय सिंह धनखड़, बिजेन्द्र महलावत, नवीन धनखड़ तथा हरिकेश धनखड़ आदि से भी विडियो कालिंग कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास कर उन्हें दूर करने का भरोसा दिलाया।

उन्हाणी निवासी अभय सिंह के पास जब उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अचानक विडियो कालिंग आई तो उसे भी विश्वास नहीं हुआ कि वे दुष्यंत चौटाला से ही बात कर रहे हैं। इस विडियो कालिंग के दौरान श्री चौटाला ने उनकी व अन्य किसानों की समस्याओं की जानकारी ली।

अभय सिंह ने उनके सामने फसलों को निकालने के काम आने वाली थ्रेसर आदि खराब होने के बाद आ रही समस्या को उठाया। उन्होंने बताया कि थ्रेसर खराब होने के बाद उसे ठीक करने के लिए लॉकडाउन के कारण मिस्त्री नहीं मिलते। अभय सिंह ने प्रति एकड़ सरसों की कम खरीद पर भी अपनी समस्या उठाई। उन्होंने बताया कि उनके यहां सरसों की पैदावार प्रति एकड़ 10 से 12 क्विंटल होती है लेकिन सरकार प्रति एकड़ केवल 8 क्विंटल ही खरीद रही है।

शेष सरसों वे औने-पौने दामों में बेचने पर मजबूर हैं। इस पर श्री चौटाला ने विश्वास दिलाया कि वे इस पर सरकार से बात कर इस समस्या के समाधान पर विचार करेंगे। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि कृषि कार्य में काम आने वाले यंत्रों के कारीगरों व मिस्त्रियों की दुकानों को खोलने पर भी चर्चा करेंगे। अपनी विडियो कालिंग में श्री चौटाला ने लोगों से अपील की कि वे लॉकडाउन को सफल बनाने में प्रशासन का साथ दें तथा अपना व अपने परिवार को कोरोना वायरल से बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

All Time Favorite

Categories