Home » डीसी ने दिखाई वन चेतना यात्रा को हरी झंडी 31 अगस्त तक जिला में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य : उपायुक्त प्रत्येक गांव में लगेंगे 1100 पौधे
Haryana Hindi News

डीसी ने दिखाई वन चेतना यात्रा को हरी झंडी 31 अगस्त तक जिला में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य : उपायुक्त प्रत्येक गांव में लगेंगे 1100 पौधे

नारनौल 23 जुलाई। पेड़-पौधे ही जीवन का आधार हैं। इनसे हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है साथ ही ये प्रदूषण के स्तर को कम करते हैं। प्रत्येक नागरिक को पौधे लगाकर उसे बड़ा होने तक पालने का प्रण लेना चाहिए। यह मानव जाति की सबसे बड़ी सेवा है। यह बात उपायुक्त अजय कुमार ने आज कैंप कार्यालय से वन चेतना यात्रा को हरी झंडी दिखाने के दौरान कही। यह चेतना यात्रा शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नारनौल में समाप्त हुई।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए निकाली गई इस यात्रा में छात्रों की संख्या बहुत ही कम रखी गई। बच्चों के हाथों में पौधे लगाने के संदेश लिखी तख्तियां दी गई थी। सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पहुंचने के बाद छात्रों को एक हजार पौधे बांटे गए। साथ ही यह शपथ भी दिलवाई गई कि बड़ा होने तक इस पौधे की देखभाल करेंगे।

डीसी ने बताया कि इस बार जिले में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को आगामी 31 अगस्त तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत तीन लाख 46 हजार पौधे लगाए जाएंगे। प्रत्येक गांव में 1100 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला में लगभग 2 लाख 25 हजार पौधे मुफ्त में वितरित किए जाएंगे। कोई भी नागरिक किसी भी नर्सरी से पौधा ले सकता है।

उन्होंने कहा कि जिला में पौधे लगाने के प्रति नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। पेड़ पौधे न केवल ऑक्सीजन देते हैं बल्कि पेड़ों की कतार धूल मिट्टी के स्तर को भी 75 फीसदी तक कम कर देती है।

इस मौके पर डीएफओ रोहतास, रेंज ऑफिसर रजनीश, प्रिंसिपल ओमप्रकाश मोरवाल, नरेश शास्त्री व सुरेश गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

About the author

S.K. Vyas

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories