Home » जीएमडीए देगा ऑनलाईन सीएलयू
NCR

जीएमडीए देगा ऑनलाईन सीएलयू

जीएमडीए देगा ऑनलाईन सीएलयू
गुरुग्राम में टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग विभाग की बजाय जीएमडीए देगा सीएलयू.
वरुण भारद्वाज 
 (एनसीआर ब्यूरो​)
चंडी​गढ़, 2 अप्रैल​,२०१८ :गुरुग्राम जिला में गुुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) अपने अधिकार क्षेत्र में चेंज ऑफ लैंड यूज (सीएलयू) देगा। पहले इस क्षेत्र में नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग द्वारा सीएलयू दिए जाते थे। जीएमडीएम द्वारा सीएलयू प्रदान करने के कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए आज से ऑनलाईन सेवा की शुरूआत कर दी गई है।
गुरुग्राम के समन्वित और एकीकृत विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की स्थापना की हुई है। जीएमडीए द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए अपनी शक्तियों और दायित्त्वों के निर्वहन में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आदेशों के अनुसार सीएलयू के कार्य में पारदर्शिता, जवाबदेही और कैशलेस ट्रंाजैक्शन सुनिश्चित करने के लिए जीएमडीएम द्वारा ऑनलाईन सीएलयू प्रदान करने की सुविधा आज से शुरू की गई है। इसका तात्पर्य है कि अब जीएमडीए के अधिकार क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति ऑनलाईन आवेदन करके घर बैठे सीएलयू प्राप्त कर सकता है।
राज्य सरकार द्वारा 26 फरवरी, 2018 को जारी की गई अधिसूचना में जीएमडीए के सीईओ को वे सभी शक्तियां प्रदान की गई हैं जो नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के निदेशक के पास हैं। इस नई प्रणाली में व्यक्ति को अपने आपको लॉग-इन तथा रजिस्टर करना होगा जिसमें उसे ऑनलाईन अदायगी करने के साथ-साथ आवश्यक सूचनाएं जैसे जिस जगह का सीएलयू लेना है उसकी लोकेशन आदि देनी होगी। यह सारी प्रक्रिया शुरू से लेकर आखिर तक पेपरलेस होगी और आवेदक प्रतिदिन के आधार पर अपने आवेदन अथवा फाईल को टै्रक कर सकेगा। यही नहीं, विभाग भी प्रतिदिन डैशबोर्ड पर देख पाएगा कि कितनी फाईलें लंबित हैं। इसमें किसी स्तर पर किसी प्रकार की अनावश्यक देरी किए जाने पर संबंधित अधिकारी को इलैक्ट्रॉनिक रूप से एसएमएस भेजने का प्रावधान भी है। 
आवेदकों की सुविधा के लिए जीएमडीए की वैबसाईट पर फार्म भरने तथा जमा करवाने के बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं। वहीं पर फाईल की जांच करने की प्रक्रिया, संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों की चैकलिस्ट, सीएलयू यूजर मैनुवल और नमूने के तौर पर भरा हुआ सीएलयू फार्म भी आवेदक की मदद के लिए उपलब्ध होगा। नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के निदेशक कार्यालय से प्राप्त डाटा को भी डिजीटाईज किया जा रहा है ताकि पहले से दिए गए सीएलयू का ऑनलाईन रिकार्ड तैयार किया जा सके। कोई भी व्यक्ति इस प्रणाली को ऑनलाईन सर्विसिज टैब के माध्यम से जीएमडीए की वैबसाईट www.gmda.gov.in पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाकर एक्सेस कर सकता है। 
जल्द ही इसी तर्ज पर जीएमडीए द्वारा बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति तथा आक्युपेशन सर्टिफिकेट जारी करने की सेवाओं को भी ऑनलाईन किया जाएगा। 

 

 

 

Most Read

All Time Favorite

Categories