Home » जिले से दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा चावल, बरती जा रही पूरी सावधानी* जांजगीर-चाम्पा जिला को यूँ ही नहीं कहा जाता है क़ृषि प्रधान जिला आज जिले के चावल देश के विभिन्न राज्यों मे भारतीय ट्रेन के माध्यम से निर्यात किया जा रहा
Chhatisgarh Hindi News

जिले से दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा चावल, बरती जा रही पूरी सावधानी* जांजगीर-चाम्पा जिला को यूँ ही नहीं कहा जाता है क़ृषि प्रधान जिला आज जिले के चावल देश के विभिन्न राज्यों मे भारतीय ट्रेन के माध्यम से निर्यात किया जा रहा

भारतीय रेल (Indian Railway) की अहम भूमिका होने के कारण बिलासपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं  प्रोडक्ट, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मा संभाला है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल द्वारा आवश्यक वस्तुओं का लदान किया जा रहा है. पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि में भी आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं में कोई कमी नहीं आई,भारतीय रेल में मालगाड़ियों चलाई जा रही थी. इसी कड़ी में जांजगीर-चाम्पा से दूसरे राज्यों में चावल (Rice) भेजा जा रहा है ताकि प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों में भी खाद्य सामग्रियों की दिक्कत ना हो.
भारतीय रेल की अहम भूमिका होने के कारण बिलासपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं  . इस कार्य में लगे लोको पायलट, मालगाड़ियों के लिए गार्डों, गुड्स सुपरवाइजर सोशल डिस्टेन्स को ध्यान में रखते हुए इन कार्यों को कर रहे हैं. अपने दायित्व को गंभीरता से पालन करने के कारण ही बिलासपुर रेल मंडल देश में खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर पा रहा है.
देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा चावल
इस प्रकार की गतिविधियां पूरे देश में जारी हैं जिससे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित हो रही हैं. इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे *बिलासपुर* मंडल के अकलतरा साइडिंग भारतीय खाद्य निगम, सक्ति और बाराद्वार, जांजगीर-चाम्पा जिले से चावल की लोडिंग कर देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा है. साइडिंग से हजारीबाग टाउन, धनबाद, साहिबगंज, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के राज्यों में चावल मालगाड़ी द्वारा भेजा जा रहा है.1109 बीसीएन वैगन द्वारा 24 फेरों में (24मालगाड़ियों में) लगभग 30341 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए भेजा जा रहा है   *बिलासपुर* अकलतरा रेल मंडल की साइडिंग से फूड ग्रेन भेजने की प्रक्रिया जारी है. भारतीय रेलवे के अधिकारी कर्मचारी अपने उत्तरदायित्व को विषम परिस्थितियों ने भी बखूबी निभा रहे हैं. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आई है.
मोनिका शर्मा
रायपुर

About the author

S.K. Vyas

42 Comments

Click here to post a comment