Home »  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल द्वारा  गांव ढाणी किरारोद अफगान में  मजदूर पंजीकरण  कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन
Legal Matter NCR

 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल द्वारा  गांव ढाणी किरारोद अफगान में  मजदूर पंजीकरण  कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन

 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल द्वारा  गांव ढाणी किरारोद अफगान में  मजदूर पंजीकरण  कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन
गोविंद हरि शर्मा द्वारा 
नारनौल 7 मई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल द्वारा सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी विवेक यादव के मार्ग दर्शन में आज गांव ढाणी किरारोद अफगान में सशक्तिकरण अभियान के तहत मजदूर पंजीकरण कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर अधिवक्ता महेश कुमार दीक्षित ने बताया कि मजदूरों को उनके हित के लिए बनायी गयी योजनाओं की व्यापक जानकारी देने के लिए यह अभियान चलाया गया है। मजदूरों का दायित्व बनता है कि वे इन योजनाओं  का लाभ व्यवहारिक जीवन में उठाऐं जिससे उनके उत्थान के लिए तैयार योजनाओं  का साकार रूप सामने आए।
उन्होंने बताया कि मजदूर वर्ग अपना रजिस्ट्रेशन
आवश्यक करवाए जिससे योजनाओं का लाभ उठाने में दिक्कत न आए। मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन राधिका कम्प्यूटर सैंटर नजदीक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौल में करवा सकते है। पंजीकृत श्रमिकों को साईकल, औजारों के लिए आर्थिक सहायता,बच्चों की शिक्षा व शादी तथा मकान के निर्माण के लिए बिना ब्याज के आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। महिला मजदूरों को सिलाई मशीन देने का प्रावधान है।
इस अवसर पर कानूनी स्वयं सेवक  संजय कुमार ने मजदूर वर्ग से अपील की कि वे अपनी मजबूरी के  कारण बच्चों को शिक्षा से वंचित न रखे। शिक्षा प्राप्त करना बच्चों का अधिकार है। हम सबका दायित्व बनता है कि स्कूल जाने वाला बच्चा अगर कही होटल, दुकान, चाय की दुकान, मोटर साईकल ठीक करने  की दुकान या किसी ढाबे पर कार्य करने से रोक कर उसे शिक्षा के लिए प्रेरित करे।
इस अवसर पर सरपंच आशीष कुमार, सुनील बंसल,नेतराम, बसंती, संतोष के अतिरिक्त अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

 

Most Read

All Time Favorite

Categories