Home » केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम- “संभव”, 2021 की शुरुआत की
Hindi News News

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम- “संभव”, 2021 की शुरुआत की

   तिथि: 27 अक्टूबर 2021:केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नारायण राणे ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम- “संभव”, 2021 की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय कर रहा है। इस अवसर पर मंत्री ने देश के आर्थिक विकास के लिए उद्यमिता को बढ़ावा देने में युवाओं को शामिल करने का आह्वान किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए उद्यमियों के बनाए गए नए उत्पाद और सेवाएं संबंधित व्यवसायों या क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक व्यापक प्रभाव डाल सकती हैं। इस अवसर पर मंत्री के साथ राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा और एमएसएमई के सचिव श्री बीबी स्वैन भी उपस्थित थे।

 

इस अवसर पर श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने जीडीपी में एमएसएमई का योगदान मौजूदा 30 फीसदी से बढ़ाकर से 50 फीसदी करने और एमएसएमई क्षेत्र में 11 करोड़ रोजगार को बढ़ाकर 15 करोड़ करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे उम्मीद जताई कि भविष्य में भारत विश्व का शीर्ष अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा।

 

एमएसएमई मंत्रालय के तहत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने का यह कार्यक्रम एक महीने की लंबी पहल है। इसमें मंत्रालय के 130 क्षेत्रीय कार्यालय देश के सभी हिस्सों के विभिन्न कॉलेजों/आईटीआई के छात्रों को उद्यमिता अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस अभियान के दौरान कॉलेज के छात्रों को ऑडियो/वीडियो फिल्म दिखाकर एमएसएमई मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जाएगा।

इसके अलावा देशभर के 1,300 से अधिक कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में 1,50,000 छात्रों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

By: Madhur Vyas

About the author

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories