Home » कुपोषण से बचने के लिए बच्चों को संतुलित भोजन खिलाएं :सरला यादव
Haryana Hindi News

कुपोषण से बचने के लिए बच्चों को संतुलित भोजन खिलाएं :सरला यादव

नांगल चौधरी, 8 सितंबर। जिला में चलाए जा रहे 1 से 30 सितंबर तक पोषण माह के तहत आज महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सरला यादव की अध्यक्षता में नांगल चौधरी बस स्टैंड पर लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कृतिश कुमार भी मौजूद थे।
महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सरला यादव ने बताया कि कुपोषण से बचने के लिए बच्चों को संतुलित भोजन खिलाएं। सही समय पर टीका लगवाएं। बच्चों का स्वास्थ्य पोषण व स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें। उन्होंने हर माह बच्चों का वजन कराने का आह्वïान किया।
इस मौके पर सुपरवाईजरों ने भी पोषण के बारे में जानकारी दी तथा विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए पैम्पलैटस वितरित किए व आमजनों को विभाग की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

फोटो:- पोषण के बारे में जानकारी देती महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सरला यादव साथ में सीएमजीजीए कृतिश।

महिला एंव बाल विकास परियोजना नारनौल शहरी की ओर से पोषण कार्यक्रम आयोजित
नारनौल, 8 सितंबर। महिला एंव बाल विकास परियोजना नारनौल शहरी की ओर से आज शहर के आर्य समाज मंदिर में जिला में चल रहे चतुर्थ पोषण माह के तहत सुपरवाइजर व आंगनवाडी वर्करों ने कुपोषण के बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर सुपरवाइजर सुनीता देवी ने बताया कि कुपोषण तब होता है जब किसी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्वों की सही मात्रा नहीं होती। हम स्वस्थ रहने के लिए भोजन के जरिए ऊर्जा और पोषक तत्व प्राप्त करते हैं लेकिन यदि भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिजों सहित पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तब हम कुपोषण के शिकार हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि शरीर को लंबे समय तक आवश्यक संतुलित आहार नहीं मिलने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। उन्होंंने बताया कि कुपोषण बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित करता है।

By: Madhur Vyas

About the author

S.K. Vyas

S.K. Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories