Home » एचबीटीएसई एग्जाम से सक्षम बनेंगे म्हारे होनहार
Haryana Hindi News

एचबीटीएसई एग्जाम से सक्षम बनेंगे म्हारे होनहार

एचबीटीएसई एग्जाम से सक्षम बनेंगे म्हारे होनहार राह संस्था की तरफ से स्कूलों में नि:शुल्क मिलेगी ओएमआर शीट व पश्र बुकलैट
जिले के स्कूलों के विद्यार्थियों को सक्षम बनाएगा राह ग्रुप का एचबीटीएसई एग्जाम
चार हजार विद्यार्थियों को सम्मानित करेगा राह ग्रुप
महेन्द्रगढ़ के 32 स्कूलों के विद्यार्थी देंगे एचबीटीएसई की परीक्षा
टेलेंट सर्च एग्जाम से होगी होनहारों की पहचान

सुरेन्द्र व्यास द्वारा : 
सतनाली/महेन्द्रगढ़ ( हरियाणा  ) :   स्कूली शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं का अनुभव करवाने व उनकी मानसिक दक्षता बढ़ाने के लिए राह ग्रुप फाउंडेशन जनवरी माह में एचबीटीएसई (हरियाणा बिगेस्ट टेलेंट सर्च एग्जाम) नामक प्रतिभा खोज प्रतियोगिता आयोजित करेगा। जिसमें सराहनीय प्रदर्शन करने वाले चार हजार विद्यार्थियों को राह संस्था की ओर से सम्मानित किया जाएगा। जनवरी माह के दूसरे सप्ताह के अन्त में आरंभ होने वाली इस एच.बी.टी.एस.ई. नामक इस प्रतियोगिता में महेन्द्रगढ़ जिले के 32 से अधिक स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसके लिए सोमवार से क्षेत्र के सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में पैटर्न संबंधित जानकारी व ओएमआर शीट व पश्र बुकलैट नि: शुल्क रुप से वितरित की जाएगी। ये बुकलैट व ओएमआर शीट व अन्य सामग्री स्कूलों के विद्यार्थियों के एक तिहाई अनुपात में वितरित की जाएगी।

एचबीटीएसई एग्जाम से सक्षम बनेंगे म्हारे होनहार

यह जानकारी देते हुए राह ग्रुप फाउंडेशन के चेयरमैन नरेश सेलपाड़, वाईस चेयरमैन रामनिवास वर्मा व राह क्लब सतनाली के अध्यक्ष संदीप शर्मा ने बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्रों पर आधारित यह परीक्षा प्रदेश के सभी स्कूलों में एक साथ होगी। जिसमें सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसकी 70 फीसदी सामग्री स्कूली पाठयक्रम व 30 फीसदी सामग्री प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न पर आधारित होगी। इसमें 100 प्रश्नों को हल करनके लिए विद्यार्थियों को महज 60 मिनट का ही समय दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें चार गलत जवाब देने पर एक अंक कट जाएगा। राह संस्था के प्रवक्ता ने बताया कि राह ग्रुप  की यह परीक्षा आरपीएस खातौद, पीआरएस इंटरनेशनल स्कूल सतनाली, पारस सीनियर सकेंडरी स्कूल सतनाली, नालंदा विद्या निकेतन डालनवास, शिक्षा भारती सीनियर सकेंडरी स्कूल नावा, संस्कृति मॉडल स्कूल महेन्द्रगढ़ सहित कुल आठ परीक्षा केन्द्रों पर 32 स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

एचबीटीएसई एग्जाम से सक्षम बनेंगे म्हारे होनहार

चार वर्गों में होगी प्रतियोगिता:-
ओएमआर पैटर्न पर आधारित राह ग्रुप फाउंडेशन की इस प्रतियोगिता में कक्षा तीन, चार व पांच (एक समान पेपर-सब जूनियर वर्गं-ए),कक्षा छट्टी, सातवीं व आठवीं (सब जूनियर वर्गं-बी), नौवीं व दसवीं कक्षा को जूनियर व दस जमा एक व दस जमा दो को सीनियर वर्ग में रखा गया है।
ये रहेंगे परीक्षा के विषय:
राह ग्रुप फाउंडेशन की कक्षा तीन से लेकर दस जमा दो तक की कक्षाओं से संबंधित इस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में हिन्दी व्याकरण-15 अंक, अंग्रेजी ग्रामर-15 अंक, बेसिक साईस-15 अंक, गणित-15 अंक, कम्प्यूटर ज्ञान-05 अंक व  सामान्य ज्ञान-35 अंक शामिल किया जाएगा। जिसमें सामान्य ज्ञान में कक्षाओं के स्तर के अनुरुप भारतीय सविधान, इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, समाज शास्त्र, शारीरिक शिक्षा, स्वतंत्रता संग्राम व आजादी के नायक, मानसिक दक्षता/ लॉजीकल रीजनिंग, करंट अफेयर व हरियाणा सामान्य ज्ञान जैसे विषयों को शामिल किया जाएगा।
टॉपर्स को मिलेगी स्कॉलरशिप:-
राह ग्रुप फांउडेशन की इस बहुप्रतिष्ठित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में सभी वर्गों के टॉपर्स को स्कॉलरशीप प्रदान की जाएगी। जिसमें सभी वर्गों में प्रथम रहने वाले विद्यार्थियों को 11000-11000 रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले होनहारों को 5100-5100 रुपये, तीसरे स्थान पर 3100-3100, चतुर्थ स्थान पर 2100-2100 व पाचवें स्थान पर 1100-1100 रुपये की स्कॉलरशिप, ट्राफी व प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। जबकि सराहनीय प्रदर्शन करने वाले 4000 विद्यार्थियों को बेस्ट स्टूडेंट अवार्ड मैडल व प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
कैसे होगा पंजीकरण:-
राह ग्रुप फाउंडेशन की प्रतियोगी परीक्षा एचबीटीएसई परीक्षा के लिए विद्यार्थी अपने स्कूलों या एकेडमी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन पत्र जिले के चयनित स्कूलों में संस्था की ओर से उपलब्ध करवाएं जाएंगे। किसी भी स्कूल में परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए एक स्थान पर कम से कम सौ विद्यार्थी होना आवश्यक है।
प्रतियोगी परीक्षाओं का पूर्व आभास:
राह ग्रुप फाउंडेशन की इस हरियाणा बिगेस्ट टेलेंट सर्च प्रोग्राम नामक प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थी स्कूली शिक्षा के साथ-साथ जवाहर नवोदय विद्यालय व आरोही  स्कूल की प्रवेश परीक्षा से लेकर यूपीएससी, पीएमटी, एआईईईई, आईआर्ईटी, नाशा, एचसीएस, एसएसएसी, बैंकिंग, सेना, हरियाणा पुलिस से लेकर सार्वजनिक व तमाम सरकारी क्षेत्र की नौकरियों की परीक्षाओं में अपनाएं जाने वाले पैटर्र्न को समय रहते समझ सकते हैं। इसलिए इस परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ भविष्य में काम आने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कई अवसर उपलब्ध होंगे।

All Time Favorite

Categories