Home » इनरव्हील क्लब अंबाला ने माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया    
Hindi News

इनरव्हील क्लब अंबाला ने माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया    

इनरव्हील क्लब अंबाला ने माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया     अम्बाला २० ,अक्टूबर २०२०:  आज प्रदूषण के कारण हमारी तीनों मूलभूल जरूरतें मिलावट की जड़ में आ गई हैं। हवा में प्रदूषण गंभीर हालात में फैल रहा है। ऐसे में जब शरीर में जाने वाली ऑक्सिजन शुद्ध नहीं होगी तो हमारी उम्र घटेगी ही। वहीं, पानी इतना अशुद्ध हो गया है कि बिना ट्रीटमेंट पीने लायक ही नहीं है। इसी तरह खाने की चीजों में पेस्टीसाइड का इस्तेमाल हमे रोगी बना रहा है। ऐसे में पर्यावरण की गुणवत्ता में कमी आने से बीमारियां बढ़ रही हैं। अब बड़ा सवाल यह है कि ऐसे में हम स्वस्थ कैसे रहें।प्रकृति में हर चीज का संतुलन जरूरी है। सांस लेने और छोडऩे के दौरान जो भी कार्बन डाई ऑक्साइड हम छोड़ते हैं उसे पेड़-पौधे और समुद्र अवशोषित करती हैं। ये कार्बनसिंक का काम करते हैं। लेकिन वर्तमान में जिस तेजी से पेड़ों का कटाव हो रहा है इससे यह संतुलन बिगड़ता जा रहा है। कार्बन डाई ऑक्साइड की बढ़ी मात्रा और पानी आपस में मिलकर समुद्र की एसिडिटी बढ़ा रहे इससे समुद्र का पीएच बैलेंस प्रभावित हो रहा है, समुद्री जीव जंतु मर रहे हैं। वहीं, जंगलों के खत्म होने से बीते सौ वर्षों में धरती का तापमान और इस बढ़े तापमान से पानी से होने वाली बिमारियां बढ़ रही हैं।

इनरव्हील क्लब अंबाला ने माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया    

 इनरव्हील संस्था द्वारा जीएमएन कॉलेज में कुछ जमीन को जैविक-वैज्ञानिक पद्धति से तैयार कर इस पर विभिन्न किस्म 150 दुर्लभ पौधे लगा माइक्रो फॉरेस्ट विकसित किया गया हैैं।
इनरव्हील क्लब अंबाला द्वारा माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया गया। इनरव्हील क्लब ऑफ अंबाला एवं गांधी मेमोरियल नेशनल कॉलेज के संयुक्त तत्वधान में 150 पौधे लगाए गए। प्रिंसिपल डॉ राजपाल सिंह ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम का शुभारंभ लुधियान के इनकम टैक्स कमिश्रर की पत्नी गीतांजलि मेहरा द्वारा किया।रोहित मेहरा और गीतांजलि मेहरा ने अपनी माइक्रोफ़ॉरेस्ट पहल के ज़रिए हरियाली को वापिस लाने का जिम्मा उठाया हुआ है गीतांजलि मेहरा ने बताया की उन दोनो ने अब तक 500 वर्टिकल और  7.50 लाख गार्डन लगा दिए  हैं।60 टन बेकार प्लास्टिक को इस्तेमाल करने का एक अनूठा प्रयास रहा है।उन्होंने अभी तक 1200 पंचवटी भी स्थापित की है 6000 वृक्ष अमिया ,बरगद, नीम बेल एवं अशोका लगाए।
इनरव्हील क्लब अंबाला ने माईक्रो फोरेस्ट का आयोजन किया    
 इस मौके पर इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष अंजना गुप्ता, सचिव वंदना गोयल व कॉलेज प्रबंधन समिति के सदस्य आलोक गुप्ता भी मौजूद रहे। डॉ राजपाल सिंह ने कहा कि पौधे रोपित करने की तुलना में उनको संरक्षित करना अति अनिवार्य है और जीएमन एन कॉलेज पौधों को संरक्षित करने के लिए वचनबद्ध है। पौधा रोपण करने से न केवल कॉलेज की सुंदरता बढ़ेगी बल्कि इससे  वायु भी शुद्ध होगी जो सभी के लिए आवश्यक है। इस कार्यक्रम में डॉ अंजु जैन, सतीश मोदगिल, मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष अंजना गुप्ता व सचिव वंदना गोयल ने जीएमएन कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ आर पी सिंह का धन्यवाद किया और कहा कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में अपना सहयोग दिया व कॉलेज में पौधे रोपित करने के लिए जगह दी। इनरव्हील क्लब समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करवाता रहता हैं। इस कार्यक्रम में इनरव्हील क्लब की पूर्व प्रधान शशी जैन, डॉ अंजू जैन, रीचा अग्रवाल, सुशीला मलिक व अकांक्षा अरोड़ा भी मौजूद रहे।
Our Correspondent:

All Time Favorite

Categories